दुष्यंत चौटाला देश के टॉप 25 में और प्रदेश में नंबर वन सांसद बने

10th October 2017 | jansandesh.in

साढ़े तीन वर्ष पूर्व हिसार लोकसभा सीट से चुन कर देश के सबसे युवा सांसद का गौरव हासिल करने वाले दुष्यंत चौटाला अपनी कार्यशैली के दम पर देश के टॉप 25 सांसदों में शुमार हो गए हैं और हरियाणा के नंबर वन सांसद चुने गए हैं। यह सर्वेक्षण देश की नामचीन संस्था एशिया पोस्ट व फेम इंडिया मैग्जीन ने मिल कर किया है। संस्था ने अपनी सर्वे रिपोर्ट के नतीजे हाल ही में घोषित किए हैं। 
इस सर्वे में संस्था ने देश भर से सर्वेश्रेष्ठ 25 सांसदों का चुनाव उनकी संसद में उपस्थिति, कार्यशैली, प्रश्नों की संख्या, बहस में हिस्सा, जनता से जुड़ाव आदि को आधार बनाते हुए किया था। इस सर्वेक्षण में हरियाणा से केवल तीन ही सांसद चुने गए थे जिसमें हिसार लोकसभा से इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाल, रोहतक से कांग्रेस के सांसद दीपेंद्र हुड्डा और सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक। दुष्यंत चौटाला को तथ्यों पर आधारित किए गए इस सर्वेक्षण में सर्वाधिक 798 अंक, दीपेंद्र हुड्डा ने 710 अंक और रमेश कौशिक ने 646 अंक मिले हैं। 
इस सर्वेक्षण में दुष्यंत चौटाला को सामाजिक सहभागिता में 95 प्रतिशत, जनता से जुड़ाव में 87 प्रतिशत, कार्यशौली में 89 प्रतिशत, प्रदेश व पार्टी में प्रभाव के 87 प्रतिशत, छवि में 88 प्रतिशत, सदन में उपस्थिति में 88 प्रतिशत, सदन में प्रश् न के 90 प्रतिशत, बिल के 93 प्रतिशत, बहस में हिस्सा के 81 प्रतिशत अंक हासिल हुए । इस प्रकार संस्थान ने दुष्यंत को 798 अंक प्रदान किए।
इसके अलावा देश भर से जो सांसद शामिल किए गए हैं उनमें गुजरात से किरीट प्रेम जी, झारखंड से निशिकांत दूबे, दिल्ली से उदित राज, महाराष्ट्र से सुप्रिया सुले, मध्यप्रदेश से रोडमल नागर, राजस्थान से ओम बिडला, हिमाचल से अनुराग ठाकुर, पं बंगाल से रत्ना डे, महाराष्ट्र से पूनम महाजन व  अरविंद सांवत आदि प्रमुख हैं। 
एशिया पोस्ट ने सर्वे में 25 प्रभावशाली सांसदों को चुनने में संबंधित सांसद से जुड़े तथ्यों और आंकड़ों को आधार बनाती है। इसमें लोगों से पूछे गए सवाल अथवा उनके विचार शामिल नहीं होते। 



अन्य ख़बरें