सांसद दुष्यंत सात गांवों में देंगे हेल्थ चेकअप लैब

12th October 2017 | jansandesh.in
  • रोगी करा सकेंगे 32 तरह के टेस्ट 

  • डेंगू, ब्लड शुगर, पीलिया सहित सहित सभी टेस्ट होंगे गांव में ही

सांसद दुष्यंत चौटाला ने सात गांवों में हेल्थ चेकअप लैब देने का फैसला किया है। सात गांवों में हेल्थ चेकअप लैब से हजारों मरीजों को फायदा होगा, उन्हें अपनी बीमारी के टेस्ट के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। इस लैब में 32 तरह के टेस्ट किए जाएंगे।
सांसद दुष्यंत ने बताया कि उनका हमेशा यह प्रयास रहता है कि लोकसभा हिसार में कैसे ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य हो। इसके लिए उन्होंने देश की नामी गिरामी कई प्राइवेट कंपनियों को पत्र लिखकर सीएसआर की मार्फत हिसार लोकसभा के लोगों के लिए सुविधाएं मांगी थी। सांसद ने बताया कि मोबाइल नेटवर्क प्रदान करने वाली कंपनी आइडिया ने हेल्थ क्यूब के साथ मिलकर हिसार लोकसभा के 7 गांवों के लिए हेल्थ चेकअप लैब देने का निर्णय लिया है । सांसद ने बताया कि इस लैब में विभिन्न बीमारियों से संबंधित 32 टेस्ट किए जाएंगे, जिनमें से मुख्य रूप से हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, यूरिन प्रोटीन, यूरिन शुगर, चिकनगुनिया, मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड, ब्लड यूरिक एसिड, ब्लड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड ग्लूकोज, ब्लड ग्रुपिंग, ब्लड हीमोग्लोबिन और प्रेगनेंसी के टेस्ट शामिल है। सांसद ने बताया कि प्रथम चरण में कालीरावण, लाडवा, मुकलान, सिसाय,पेटवाड़, उमरा तथा सिवानी बोलान गांव शामिल हैं। 
युवा सांसद ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंपर्क अभियान के दौरान उन्होंने सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को बारीकी से देखा था। किसी भी सरकारी अस्पताल में मरीज की बीमारी के टेस्ट करने के लिए मशीनें उपलब्ध नहीं थी। मरीजों को बीमारी के टेस्ट के लिए भटकना पड़ता था और फिर घंटों तक उन्हें टेस्ट की रिपोर्ट भी नहीं मिल पाती थी। सांसद ने बताया की हेल्थ क्यूब नामक इस मशीन से 5 सेकंड से 5 मिनट तक के समय मे सारे चेकअप हो जाएंगे और मरीज को रिपोर्ट तुरंत मिल जाएगी।
सांसद दुष्यंत ने बताया कि इस संबंध में सिविल सर्जन हिसार से मीटिंग हो चुकी है। इन सात गांवों में तैनात स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी ही इन मशीनों को प्रयोग करेंगे। विदित रहे कि सांसद दुष्यंत चौटाला इससे पहले भी हिसार लोकसभा के 50 से भी ज्यादा गांवों में फागिंग मशीन दे चुके है। 



अन्य ख़बरें